कोरोना महामारी की संजीवनी' बनी जसोल धाम की ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनें

img

  • पीड़ित मानवता की सेवा ही सही मायनों में सच्ची सेवा - रावल किशनसिंह जसोल

बालोतरा, (कैलाश गोस्वामी), शुक्रवार, 21 मई 2021। कोरोना संकट के इस दौर में जंहा पीड़ित मरीजों को ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। हर जगह ऑक्सीजन की कमी चल रही हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए जसोल धाम स्तिथ श्री राणी भटियाणी मन्दिर संस्थान की ओर से राजकीय नाहटा अस्पताल को कोविड पॉजिटिव मरीजों को राहत पहुंचाने के लिए 15 "ऑक्सीजन कंसंट्रेटर" मशीनें, 5 "मल्टी पैरा मॉनिटर" मशीन, 15 "टेबल टॉप प्लस ऑक्सिमीटर" व 100 ऑक्सीजन मास्क भेंट की गई हैं । मन्दिर संस्थान ने कोरोना की पहली लहर में भी मुख्यमंत्री सहायता कोष में 21 लाख की सहायता राशि को जमा करवाते हुए आमजन के सहयोग के लिए राशन किट, सेनेटराईज व मास्क का वितरण किया गया था। संस्थान अध्यक्ष रावल किशनसिंह जसोल ने कहा कि "कोरोना के विरूद्ध इस वैश्विक लडाई में आमजन के हित के लिए लाखो भक्तों की आस्था का केंद्र जसोल धाम का पीड़ित मानवता की सेवा का कदम है, जो सही मायनों में सच्ची सेवा है। यह "ऑक्सीजन कंसंट्रेटर" सांसों की डोर को थामे रखने में सहायक सिद्ध होगी। संकट के दौरान किसी भी रूप में जरूरतमंद के लिए की गई सेवा उसके लिए संजीवनी बन सकती है।" 

उन्होंने कहा कि "कोरोना संक्रमण के इस नाज़ुक समय में एक दूसरे का सहयोग करना हम सब की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। मानव सेवा से बड़ा कोई धर्म नहीं है।"  इसलिए वर्तमान परिस्थितियों में "कोविड पॉजिटिव" मरीजों को राहत पहुंचाने के लिए "ऑक्सीजन कंसंट्रेटर" मशीनें भेंट की गई हैं, जो नाहटा अस्पताल में सहारा बन रही हैं। साथ ही मन्दिर संस्थान जिले के अन्य भामाशाहों और जनसेवकों भी अपील करता है कि, वे भी, कोरोना के विरूद्ध इस वैश्विक लडाई में आमजन के हित के लिए आगे आएं और इस गम्भीर परिस्थिति मेँ सहयोग करे।

 उन्होंने कहा कि "कोरोना काल में प्रत्येक व्यक्ति का नैतिक कर्तव्य बनता है कि जरूरतमंद लोगों की सेवा के लिए किसी न किसी रूप में अपने हाथ आगे बढ़ाए।" उपखण्ड अधिकारी नरेश सोनी ने बताया कि श्री राणी भटियाणी मन्दिर संस्थान सदा ही "सर्वजन हिताय-सर्वजन सुखाय" के उद्देश्य से कार्य करता रहा है। विदेश से जब ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचे तो बिना देरी किये अस्पताल में देकर कोरोना मरीजों को राहत पहुंचाने का कार्य किया। नाहटा अस्पताल कोविड प्रभारी डॉ बलराजसिंह पंवार ने कहा कि "इस समय में जब जिंदगियां बचाने की जंग चल रही है ऐसे मेँ श्री राणी भटियाणी मंदिर संस्थान के द्वारा नाहटा अस्पताल को 15 "ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर" मशीनें उपलब्ध कराना काबिले तारीफ है। पूर्व में भी मन्दिर संस्थान की ओर से तीन "मल्टी पैरामोनिटरिंग मशीन" भेंट की गई थी जो आज मरीजो के लिए संकट की घड़ी में कारगर सिद्ध हो रही है।"

साथ ही मन्दिर संस्थान की ओर से बढ़ते कोरोना के प्रभाव के प्रति लोगो को जागरूक किया जा रहा है और मास्क व सेनेटराईज का वितरण भी किया जा रहा है। इस दौरान संस्थान के सचिव ठा. गजेंद्र सिंह, मैनेजमेंट कमेटी सदस्य फतेहसिंह जसोल, नगरपरिषद सभापति सुमित्रा जैन, डॉ॰ यशपालसिंह दाखां, डॉ॰जी.आर.भील, लालसिंह असाडा, मोहनलाल पँवार, बजरंग सिंह जेतावत, भोपालसिंह मलवा सहित अन्य चिकित्साकर्मी मौजूद रहे।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement